Digital Marketing Kya Hai In Hindi – इसमे करियर कैसे बनाएं?

Digital Marketing Kya Hai In Hindi – इसमे करियर कैसे बनाएं? – आपने हमारे वर्तमान समय के बारे में सुना होगा जिसे “Digital Age.” कहा जाता है। उसके लिए एक Reasonहै।

हाल के वर्षों में, Marketing Scene पर Digital Marketing का विस्फोट हुआ है, और इसका प्रभाव कुछ भी हो लेकिन छोटा है। पारंपरिक विपणक और पुराने स्कूल की कंपनियों ने Internet Marketing की लगातार बदलती दुनिया के साथ संघर्ष किया है, जबकि ग्राहक, लीड और ग्राहक इस नए परिदृश्य में अधिक कुशल हो गए हैं। लेकिन कंपनियां लोगों के खरीदारी करने के तरीके में बदलाव को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकती हैं, और इसीलिए उन्होंने मार्केटिंग के आधुनिक तरीके में कदम रखा है। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

Digital Marketing क्या है?

Digital Marketing है जो इंटरनेट से जुड़े उपकरणों के माध्यम से होती है। Email Marketing, Content Marketing, Social Media Marketing और Digital Marketing के कई अन्य पहलू आज के उद्यमियों के लिए आवश्यक हैं।

Digital Marketers अपना समय यह अध्ययन करने में बिताते हैं कि लोग एक दूसरे से ऑनलाइन कैसे संबंधित हैं, ऑनलाइन उपभोग के लिए Content बनाते हैं, और Digital माध्यमों में महारत हासिल करते हैं। जैसे-जैसे आप Digital Space में Marketing के साथ अधिक सहज होते जाते हैं, आपके पाठकों की संख्या, दर्शकों की संख्या और बिक्री में वृद्धि होने की संभावना है। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

Digital Marketing में इंटरनेट से जुड़े उपकरणों पर लोगों तक पहुंचने के लिए SMS और Notifications जैसी डिजिटल तकनीकों का भी उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, जैसे ही आप किसी स्टोर में कदम रखते हैं, आपको एक स्टोर की समीक्षा करने का संकेत मिल सकता है। आपके Smartphone ने संभवतः एक जियोटैग्ड क्षेत्र में प्रवेश किया है, जो स्टोर को आपको व्यक्तिगत रूप से लक्षित करने की अनुमति देता है।

Digital Marketing  कैसे काम करती है?

Digital Marketing के काम करने का तरीका आसान है।

सबसे पहले, आपको अपने Digital Marketing Goals को Specify करना होगा यानी आप Digital Marketing के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। कुछ सामान्य उदाहरण हैं: ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए, अधिक बिक्री करने के लिए, या अपने समुदाय को विकसित करने के लिए।

फिर आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि कौन से मार्केटिंग चैनल आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य अधिक Sales करना है तो Google और Facebook पर सशुल्क अभियान चलाना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।

पूरी प्रक्रिया को प्रबंधित करने में आसान बनाने के लिए, आप एक योजना बना सकते हैं जो निर्दिष्ट करती है कि आप कितना पैसा खर्च करेंगे, अपने target audience को जानकारी कर सकते हैं, अपने प्रदर्शन मीट्रिक को परिभाषित कर सकते हैं, और अन्य जानकारी जो प्रक्रिया को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगी।

यही एक Digital Marketing अभियान है। चिंता न करें अगर यह अब भ्रमित करने वाला है, तो इस पोस्ट के अंत में एक सफल डिजिटल मार्केटिंग अभियान कैसे बनाया जाए, इसका अधिक विस्तृत उदाहरण है। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

अपना पहला Digital Marketing Campaign बनाने से पहले, आपको विभिन्न मार्केटिंग चैनलों और वे कैसे काम करते हैं, यह जानना होगा।

Digital Marketing के प्रकार

Digital Marketing के प्रकार

  1. Search Engine Optimization (SEO)
  2. Content Marketing
  3. Social Media Marketing
  4. Pay Per Click (PPC)
  5. Affiliate Marketing
  6. Marketing Automation
  7. Email Marketing
  8. Offline marketing channels
  9. Inbound Marketing
  10. Sponsored Content
  11. Search Engine Marketing (SEM)
  12. Instant Messaging Marketing

Search Engine Optimization (SEO)

जब इंटरनेट उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय से संबंधित Google जैसे engine  पर search करते हैं, तो search engine result pages (SERPs) पर सर्वोत्तम स्थिति प्राप्त करने के लिए SEO में आपकी वेबसाइट के पृष्ठों को सावधानीपूर्वक संरचित और अनुकूलित करना शामिल है।

SEO का मुख्य लक्ष्य किसी Website Rank Higher in Search Results और Search Engines से Organic traffic प्राप्त करना है।

SEO में कई Sub-Processes होती हैं। मुख्य हैं:

  1. Technical SEO
  2. On-Page SEO
  3. Off-Page SEO

Content Marketing

Content marketing सभी Content के बारे में है। Digital दुनिया टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो और वीडियो जैसे विभिन्न रूपों में Content का एक विशाल संग्रह है।

Content Marketing अभियान का लक्ष्य Content के उपयोग के माध्यम से संभावित Customers तक पहुंचना है।

Content को आमतौर पर एक Website पर प्रकाशित किया जाता है और फिर Email Marketing, SEO अभियानों के माध्यम से प्रचारित किया जाता है।

एक Blog होने और एक Content Marketing अभियान चलाने के बीच का अंतर यह है कि बाद वाले के विशिष्ट लक्ष्य होते हैं कि किस Content को प्रकाशित करना है और इसे कब प्रकाशित करना है, किसे लक्षित करना है, और अपने Content अभियानों की प्रभावशीलता की निगरानी कैसे करें।

Content Marketing के मुख्य tools हैं:

  • Blog posts
  • Infographics
  • Videos
  • eBooks
  • White papers
  • Online Courses
  • Podcasts
  • Webinars
  • Sales pages
  • Landing pages
  • Videos

Social Media Marketing In Hindi

Social Media Marketing

Social Media Marketing का संबंध विभिन्न सोशल नेटवर्क पर लोगों तक Content Marketing अभियानों (पोस्टिंग), भुगतान किए गए विज्ञापनों या दोनों के माध्यम से पहुंचने से है। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

Social Media Marketing अभियान का प्राथमिक लक्ष्य ब्रांड जागरूकता और सामाजिक विश्वास स्थापित करना है, लेकिन जैसे-जैसे आप Social Media Marketing में गहराई तक जाते हैं, आप इसका उपयोग लीड प्राप्त करने के लिए या सीधे बिक्री चैनल के रूप में भी कर सकते हैं।

Social Media Marketing में आप जिन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  1. Facebook
  2. Instagram
  3. YouTube
  4. Twitter
  5. LinkedIn
  6. Snapchat
  7. Pinterest

Pay Per Click (PPC) In Hindi

कई उद्यमी विज्ञापन के लिए भुगतान करने के विचार से कांपते हैं। यह थोड़ा डराने वाला लग सकता है।

हालाँकि, आप अपने बजट और लक्ष्यों को समय से पहले तय कर सकते हैं। यदि आपको अच्छा आरओआई नहीं मिलता है, तो आप या तो अपने पीपीसी अभियान को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं या एक अलग मंच का प्रयास कर सकते हैं। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

जबकि कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और नॉन-पेड डिजिटल मार्केटिंग के अन्य रूप लंबी अवधि की सफलता के लिए बहुत अच्छे हैं, पीपीसी अल्पकालिक जीत उत्पन्न कर सकता है। नकदी की आमद आपके व्यवसाय को और अधिक स्थिर बना सकती है और आपके ब्रांड के निर्माण की प्रक्रिया को गति दे सकती है।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing विपणन के सबसे पुराने रूपों में से एक है जो इंटरनेट के उपयोग के बढ़ने के साथ काफी बढ़ गया है।

मूल रूप से, Affiliate Marketing के साथ, आप अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं और हर बार जब आप sale करते हैं या lead पेश करते हैं तो आपको एक कमीशन मिलता है।

Amazon जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के Affiliate Program हैं जो अपने उत्पादों को बेचने वाली वेबसाइटों को Millions of Dollars Per Month का भुगतान करते हैं। Digital Marketing Kya Hai In Hindi

अपनी Digital Marketing Strategy तैयार करते समय, आपको अपने Brand में लोगों को शामिल करने और अपने उत्पादों को कमीशन के लिए बेचने के तरीके के रूप में Affiliate Marketing को शामिल करना चाहिए।

दूसरे शब्दों में, जब आपके पास ऑनलाइन प्रचार करने के लिए कोई उत्पाद या सेवा है, तो आपको एक Affiliate Program स्थापित करने पर विचार करना चाहिए जहां लोग Sign UP कर सकें और उन संसाधनों और सामग्री को ढूंढ सकें जिनका उपयोग वे इंटरनेट पर आपके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

उन्हें Commission के रूप में एक कमीशन मिलेगा लेकिन एक प्रदाता के रूप में आपके लिए लाभ बहुत अधिक हैं।

आपके सहयोगी न केवल अधिक Sales कर सकते हैं बल्कि वे आपके brand के सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधि बन सकते हैं और आपकी कंपनी को खरीदने या उससे जुड़ने के लिए अन्य लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

Marketing Automation

digital marketing के बारे में एक बड़ी बात यह है कि आप इसे Automate कर सकते हैं। email autoresponders से लेकर सामाजिक पोस्ट के लिए उन्नत शेड्यूलिंग तक, आप Hindinewzone में ही कई ऑटोमेशन टूल पा सकते हैं।

Email Marketing

Email के माध्यम से होने वाली किसी भी Marketing को Email Marketing के रूप में जाना जाता है, और यह केवल Newsletters और Coupons के लिए नहीं है। Email  पर Marketing से संबंधित सभी Interaction इस श्रेणी में आते हैं।

Offline marketing channels

  1. TV Marketing
  2. SMS Marketing
  3. Radio Marketing
  4. Billboard Marketing

TV Marketing

TV marketing मरा नहीं है, इसके विपरीत, एक marketing channel है जो आने वाले वर्षों में एक बढ़ावा का अनुभव करेगा।

वर्तमान में, टीवी विज्ञापन 100% targeted नहीं है। Marketers केवल सीमित मात्रा में लोगों के आंकड़ों के आधार पर ही धारणा बना सकते हैं।

Web TV को अपनाने से यह नाटकीय रूप से बदल जाएगा। विपणक कई कारकों के आधार पर दर्शकों को लक्षित करने और किस सामग्री का उत्पादन करने के लिए सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे। Digital Marketing Kya Hai In Hindi

SMS Marketing

SMS Marketingअभी भी संभावित ग्राहकों से संपर्क करने का एक विकल्प है, हालांकि सबसे शक्तिशाली में से नहीं।

इन दिनों बेहतर विकल्प हैं जैसे Web और Mobile पर पुश संदेश और Facebook Messenger पर भी।

फिर भी, आपके स्थानीय सामुदायिक स्टोर पर अधिक विज़िट प्राप्त करने के लिए SMS Marketing का उपयोग किया जा सकता है।

Radio Marketing

Radio marketing एक अन्य उपकरण है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं लेकिन अन्य तरीकों की तरह प्रभावी नहीं है। Radio marketing के साथ मुख्य समस्या यह है कि आपको अपने निवेश पर प्रतिफल का ठीक-ठीक पता नहीं होता है।

जब आप किसी रेडियो विज्ञापन के लिए भुगतान करते हैं, तो आप केवल उस विशेष रेडियो स्टेशन के श्रोताओं की संख्या के आधार पर विज्ञापन सुनने वाले लोगों की संख्या का अनुमान लगा सकते हैं। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

Radio marketing अभी भी स्थानीय व्यवसायों और छोटे समुदायों के लिए अच्छा है जो सोशल मीडिया उन्माद से इतने प्रभावित नहीं हैं।

Billboard Marketing

Billboard Marketing को Digital Marketing का हिस्सा माना जाता है। Electronic Billboards कई सार्वजनिक स्थानों पर उपलब्ध हैं (think Times Square billboards or Super Bowl commercials) और यह आपके Digital Marketing शस्त्रागार में एक और पारंपरिक चैनल है।

Inbound Marketing

आपने देखा होगा कि इनमें से कई Digital Marketing Strategies ओवरलैप होती हैं। Inbound Marketing सिर्फ एक उदाहरण है।

एक Inbound Marketing Strategy वह है जिसमें संभावित ग्राहकों को आपकी Content या Brand की ओर Interact करना और उन्हें आपके साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित करना शामिल है।

इसके विपरीत, Outbound Marketing, टेलीविज़न विज्ञापनों को चलाने और कोल्ड कॉल करने जैसी रणनीतियों को संदर्भित करता है। एक आवक दृष्टिकोण कम दखल देने वाला और विघटनकारी है। यह अनुमति-आधारित है।

Content Marketing इनबाउंड मार्केटिंग के रूप में योग्य है। इसलिए Email Marketing और Social Media Marketing करें।

Sponsored Content

Sponsored Content के साथ, आप एक Brand के रूप में किसी अन्य कंपनी या संस्था को ऐसी सामग्री बनाने और बढ़ावा देने के लिए भुगतान करते हैं जो आपके Brand या Service पर किसी तरह से चर्चा करती है।

एक लोकप्रिय प्रकार की Sponsored Content IS  Influencer Marketing है। इस प्रकार की प्रायोजित सामग्री के साथ, एक ब्रांड सोशल मीडिया पर कंपनी से संबंधित पोस्ट या वीडियो प्रकाशित करने के लिए अपने उद्योग में एक प्रभावशाली व्यक्ति को प्रायोजित करता है।

एक अन्य प्रकार की Sponsored Content एक Blog Post या लेख हो सकती है जो किसी विषय, सेवा या ब्रांड को उजागर करने के लिए लिखी जाती है।

Search Engine Marketing (SEM)

जब कोई संभावित लीड किसी ऐसे उत्पाद या व्यवसाय की खोज कर रहा हो जो आपसे संबंधित हो, तो यह प्रचार के लिए एक बढ़िया अवसर होता है। भुगतान किए गए विज्ञापन और एसईओ भविष्य की उन लीडों को भुनाने के लिए आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए दो बेहतरीन रणनीतियाँ हैं। सर्च इंजन मार्केटिंग, सर्च इंजन पर पेड विज्ञापनों को रखकर वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाने का एक और तरीका है। दो सबसे लोकप्रिय SEM सेवाएं बिंग विज्ञापन और Google विज्ञापन हैं। ये भुगतान किए गए विज्ञापन तत्काल दृश्यता प्रदान करते हुए, खोज इंजन परिणाम पृष्ठों के शीर्ष पर मूल रूप से फिट होते हैं। यह भी प्रभावी देशी विज्ञापन का एक उदाहरण है।

Instant Messaging Marketing

Messaging Marketing के माध्यम से अपने उत्पादों का विपणन Potential Leads तक पहुंचने का एक तेज़ तरीका है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिन्होंने अपना सेल Phone Number नहीं दिया है। अपने दर्शकों को फ्लैश बिक्री, नए उत्पादों या उनके ऑर्डर के बारे में अपडेट के बारे में बताने का यह एक आसान तरीका है। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

यदि आपके ग्राहकों के पास प्रश्न हैं या उन्हें अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो यह उनके लिए ग्राहक सेवा से जुड़ने का एक सुविधाजनक तरीका भी है। आप टेक्स्ट द्वारा या फेसबुक मैसेंजर या व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म पर संदेशों के माध्यम से सीधे मोबाइल फोन पर संदेश भेजना चुन सकते हैं।

क्या Digital Marketing सभी Businesses के लिए काम करती है?

क्या Digital Marketing सभी Businesses के लिए काम करती है

Digital Marketing किसी भी उद्योग में किसी भी business के लिए काम कर सकती है। आपकी कंपनी चाहे जो भी बेचती है,digital marketing में अभी भी आपके दर्शकों की जरूरतों की पहचान करने और मूल्यवान online content बनाने के लिए खरीदार व्यक्तियों का निर्माण करना शामिल है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी व्यवसायों को एक ही तरह से एक digital marketing strategy लागू करनी चाहिए। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

B2B Digital Marketing

यदि आपकी Company Business-to-Business (B2B) है, तो आपके Digital Marketing प्रयासों के Online Lead जनरेशन के आसपास केंद्रित होने की संभावना है, जिसका अंतिम लक्ष्य किसी सेल्सपर्सन से बात करना है। इस कारण से, आपकी Marketing Strategy की भूमिका आपकी वेबसाइट और सहायक Digital Channels के माध्यम से आपके सेल्सपर्सन के लिए उच्चतम गुणवत्ता वाले लीड को आकर्षित करना और परिवर्तित करना है।

अपनी वेबसाइट से परे, आप शायद अपने प्रयासों को लिंक्डइन जैसे व्यवसाय-केंद्रित चैनलों पर केंद्रित करना चुनेंगे, जहां आपका जनसांख्यिकीय अपना समय ऑनलाइन बिता रहा है। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

B2C Digital Marketing

यदि आपकी Company is Business-to-Consumer (B2C) है, तो आपके उत्पादों के Price Point के आधार पर, यह संभव है कि आपके Digital Marketing प्रयासों का लक्ष्य लोगों को आपकी Website पर आकर्षित करना है और उन्हें कभी भी बात करने की आवश्यकता के बिना ग्राहक बनना है। एक विक्रेता। (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

इस कारण से, आपके पारंपरिक अर्थों में ‘लीड’ पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना कम होती है, और आपकी वेबसाइट पर किसी के आने से लेकर खरीदारी करने के क्षण तक एक त्वरित खरीदार की यात्रा के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना होती है। . इसका अक्सर यह मतलब होगा कि आपकी सामग्री में आपकी उत्पाद सुविधाएँ मार्केटिंग फ़नल में B2B व्यवसाय की तुलना में अधिक हैं, और आपको मजबूत कॉल-टू-एक्शन (CTA) का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

B2C कंपनियों के लिए, Instagram और Pinterest जैसे चैनल अक्सर व्यवसाय-केंद्रित प्लेटफ़ॉर्म जैसे लिंक्डइन से अधिक मूल्यवान हो सकते हैं।

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