2023 के लिए Email Marketing List की Ultimate सूची

2023 के लिए Email Marketing List की Ultimate सूची – क्या आप 2022 में आगे बढ़ने के लिए मूल्यवान ईमेल मार्केटिंग Statistics की तलाश कर रहे हैं? आप भाग्यशाली हैं क्योंकि हम इस पोस्ट में उनमें से बहुत कुछ साझा करेंगे।

व्यवसाय व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और अधिक बिक्री करने के लिए कई मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं। ऐसी ही एक तकनीक है ईमेल मार्केटिंग।

लगभग सभी प्रकार के व्यवसाय ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं। यह उत्कृष्ट परिणाम प्रदान करता है और व्यवसायों को व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है। इस लेख में, हम कुछ ईमेल मार्केटिंग आँकड़ों पर प्रकाश डालेंगे जो यह साबित करते हैं कि ईमेल मार्केटिंग इतनी लोकप्रिय क्यों है और आपको इसे क्यों आज़माना चाहिए।

हम आपके साथ जो आँकड़े साझा करने जा रहे हैं, वे विश्वसनीय और भरोसेमंद स्रोतों से हैं। साथ ही, वे सभी अप-टू-डेट हैं।

चलो शुरू करते हैं:

Email Marketing क्या है?

ईमेल मार्केटिंग को “ईमेल का उपयोग करके आम तौर पर लोगों के एक समूह को एक Commercial Message भेजने का कार्य” के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

सरल शब्दों में, ईमेल मार्केटिंग बिक्री करने, उनकी वफादारी खरीदने, अपनी सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देने और दान मांगने के इरादे से वर्तमान या संभावित ग्राहकों को ईमेल करने के कार्य को संदर्भित करता है।

इस मार्केटिंग टूल का उपयोग ग्राहकों को नवीनतम छूट, ऑफ़र और परिवर्तनों के बारे में सूचित रखने के लिए भी किया जा सकता है।

यह रूपांतरण-समृद्ध और लागत प्रभावी मार्केटिंग तकनीक है जो बहुत लंबे समय से अस्तित्व में है।

आइए अब कुछ ईमेल मार्केटिंग आँकड़ों पर एक नज़र डालते हैं।

  • अरब से अधिक लोग ईमेल का उपयोग करते हैं।
  • हर दिन करीब 300 अरब ईमेल भेजे जाते हैं
  • ईमेल 4,300% तक के निवेश पर रिटर्न प्रदान करते हैं
  • ईमेल मार्केटिंग B2B मार्केटर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है
  • B2B ऑडियंस सूचना के लिए ईमेल पर बहुत अधिक निर्भर करती है
  • लगभग 80 प्रतिशत B2B विपणक ग्राहकों को बनाए रखने के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं
  • ईमेल में वीडियो बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • मोबाइल ईमेल मार्केटिंग आँकड़े

2023 के लिए Email Marketing List की Ultimate सूची

3.9 अरब से अधिक लोग ईमेल का उपयोग करते हैं।

टेक्स्ट मैसेजिंग की जीत के बावजूद, 3.9 मिलियन से अधिक लोग ईमेल का उपयोग करते हैं, जिसके 2024 तक 4.48 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। यह पृथ्वी पर कुल आबादी के लगभग आधे के बराबर है। यह ईमेल मार्केटिंग में अपार संभावनाओं को भी प्रदर्शित करता है, और किसी भी कंपनी को इसे छोड़ना नहीं चाहिए। आप बहुत अधिक समय या पैसा बर्बाद किए बिना सप्ताह के प्रत्येक दिन ईमेल के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं तक पहुंच सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग में आपके संचार में ग्राफिक्स, वीडियो और अन्य आकर्षक सुविधाओं को शामिल करने की अनुमति देने का अतिरिक्त लाभ है। एक सफल अभियान के साथ आने के लिए आप अपने ईमेल सप्ताह पहले भी तैयार कर सकते हैं।

हर दिन करीब 300 अरब ईमेल भेजे जाते हैं

2019 में 293.6 बिलियन से अधिक ईमेल का आदान-प्रदान किया गया और 2022 तक यह संख्या 347.3 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि, ये सभी ईमेल मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए नहीं भेजे गए हैं।

व्यक्ति और व्यवसाय भी काम से संबंधित ईमेल भेजते हैं। कुछ लोग संचार के लिए ईमेल का भी उपयोग करते हैं। फिर भी, मार्केटिंग ईमेल की मात्रा बहुत अधिक है। (2023 के लिए Email Marketing List की Ultimate सूची)

ईमेल 4,300% तक के निवेश पर रिटर्न प्रदान करते हैं

ईमेल मार्केटिंग को एक शॉट देने के लिए यहां एक और प्रोत्साहन दिया गया है: यह भुगतान करता है। एक सफल अभियान खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर के लिए $42 का लाभ उत्पन्न कर सकता है। यह एक मुख्य कारण है कि इतने सारे लोग ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं। लगभग 59 प्रतिशत व्यवसायों के लिए ईमेल राजस्व का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है।

ईमेल मार्केटिंग B2B मार्केटर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है

लगभग 93 प्रतिशत B2B विपणक सामग्री वितरित करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं। रिपोर्ट्स बताती हैं कि व्यवसायों द्वारा आधिकारिक उद्देश्यों के लिए ईमेल का अत्यधिक उपयोग किया जाता है। वे हमेशा सोशल मीडिया और अन्य चैनलों को पसंद नहीं करते हैं और ईमेल से चिपके रहना पसंद करते हैं। (2023 के लिए Email Marketing List की Ultimate सूची)

हमें यह भी उल्लेख करना चाहिए कि 59 प्रतिशत B2B विपणक के लिए ईमेल राजस्व का शीर्ष स्रोत है। इसके अलावा, लगभग 83 प्रतिशत बी2बी विपणक बाजार सामग्री के लिए न्यूजलेटर का उपयोग करते हैं।

न्यूज़लेटर्स प्रभावी साबित हुए हैं, यही वजह है कि लगभग 31% B2B मार्केटर्स लीड का पोषण करने के लिए उनका उपयोग करते हैं। उन्हें केवल दृश्य तत्वों के साथ अच्छी तरह से लिखा जाना है जिसे आप एडोरिक के माध्यम से जोड़ सकते हैं।

B2B ऑडियंस सूचना के लिए ईमेल पर बहुत अधिक निर्भर करती है

B2B ऑडियंस ईमेल को खोलना और पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि वे उन्हें विश्वसनीय मानते हैं। ईमेल उपयोगकर्ताओं के बीच एक अच्छा प्रभाव रखते हैं, जो एक प्रमुख कारण है कि बड़ी संख्या में B2B उपयोगकर्ता उनका उपयोग करते हैं।

B2B व्यवसाय ईमेल मार्केटिंग पर भारी खर्च करते हैं और उनमें से लगभग 30 प्रतिशत ईमेल मार्केटिंग व्यय बढ़ाने का इरादा रखते हैं।

लगभग 80 प्रतिशत B2B विपणक ग्राहकों को बनाए रखने के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं

B2B विपणक मानते हैं कि ईमेल मार्केटिंग एक बेहतरीन ग्राहक प्रतिधारण उपकरण है। यदि आप एक व्यवसाय के रूप में सफल होना चाहते हैं, तो आपको ग्राहकों को प्राप्त करने और उन्हें बनाए रखने दोनों पर काम करना होगा, चाहे वह बी2बी मार्केटप्लेस सॉफ्टवेयर हो या ऑफलाइन बी2बी मार्केटप्लेस।

ईमेल में वीडियो बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं।

वीडियो वाले ईमेल की क्लिक-थ्रू दर 300 प्रतिशत अधिक होती है। YouTube की सफलता ने वीडियो की प्रासंगिकता को प्रदर्शित किया है। लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें अपनी सामग्री में शामिल करें। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपकी फिल्में अच्छी तरह से बनाई गई, सामयिक और आकर्षक हैं। यदि आप नहीं करते हैं तो आप पाठकों को खो सकते हैं। (2023 के लिए Email Marketing List की Ultimate सूची)

मोबाइल ईमेल मार्केटिंग आँकड़े

अंत में, उपभोक्ता अपने मोबाइल उपकरणों पर ईमेल अपडेट की जाँच करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं। अनिवार्य रूप से, उनके द्वारा लिए गए कुछ खरीद निर्णय मौके पर ही हो जाते हैं। आइए इसमें और गोता लगाएँ:

  • 56% ईमेल Apple के iPhone (29%) और Gmail (27%) पर खोले जाते हैं। – लिटमस
  • 42.3.% उपभोक्ता उन ईमेल को हटा देते हैं जो मोबाइल के लिए अनुकूल नहीं हैं। – बिक्री साइकिल
  • 2019 में 41.9% ईमेल मोबाइल क्लाइंट्स पर खोले गए। – लिटमस
    60% स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं ने सीधे खोज परिणामों से किसी व्यवसाय से संपर्क किया है। – गूगल के साथ सोचो

Also Like:

Leave a Comment